Tiger Reserve Kanha Kisli National Park

Kanha National Park  A Tiger Reserve Kanha Kisli – कान्हा राष्ट्रीय उद्यान – Kanha National Park is part of the Maikal Range of the Satpura Mountains and is also a Tiger Reserve. It is a part of Mandla / Balaghat district of Madhya Pradesh.

Tiger Reserve Kanha Kisli National Park  – कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

Tiger Reserve Kanha Kisli National Park  - कान्हा राष्ट्रीय उद्यान
कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मध्यप्रदेश के मंडला जिले में स्थित है। यह राष्ट्रिय उद्यान सतपुड़ा पर्वत के मैकाल श्रेणी का हिस्सा है। 940 वर्ग किलोमीटर में फैले, कान्हा नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के सबसे बड़े पार्कों में से एक है जहाँ राजसी शाही बंगाल के बाघ अच्छी संख्या में पाए जाते हैं। 
यह एशिया में सबसे अच्छा प्रबंधित पार्क और प्रोजेक्ट टाइगर का एक हिस्सा है। कान्हा नेशनल पार्क 940 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसे राष्ट्रिय उद्यान का दर्जा सन 1955 में मिला था। 
जंगल सफारी से आप जंगली जानवरों को करीब से देख सकते हैं और उनकी शानदार तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।
पार्क के अंदर केवल पंजीकृत वाहनों पर सफारी की अनुमति है। वाहनों को कुछ क्षेत्रों तक ही सीमित रखा गया है। पार्क के भीतर सुरम्य पिकनिक और विश्राम स्थल आवंटित किए गए हैं।
कान्हा नेशनल पार्क निश्चित रूप से जंगली प्रजातियों के लिए एक स्वर्ग है जो उनके लिए प्राकृतिक आवास लाता है।कान्हा में प्रकृति प्रेमियों के लिए बाघ का दौरा पूरी तरह से एक अच्छा विकल्प है।
Tiger Reserve Kanha Kisli National Park  - कान्हा राष्ट्रीय उद्यान
Kanha National Park  A Tiger Reserve Kanha Kisli – कान्हा राष्ट्रीय उद्यान  को  बारासिंघा, दलदली हिरण के लिए जाना जाता है और इसे \’कान्हा का आभूषण\’ कहा जाता है। 
चीतल और सांभर जैसी शिकार प्रजातियाँ झुंडों में चरती हुई पाई जाती हैं। हालांकि, तेंदुए, सुस्त भालू और भूखे जंगली कुत्ते भी इन जंगलों में मौजूद हैं। 
कान्हा में पक्षियों की 175 किस्में भी हैं,जिनमें बैंगनी बगुला, शिकरा और सफेद आंखों वाला बजर शामिल है। कान्हा नेशनल पार्क को दुनिया के बेहतरीन वन्यजीव क्षेत्रों में से एक माना जाता है। 
न केवल कान्हा, बल्कि बांधवगढ़, पेंच आदि जैसे कान्हा के पास के गंतव्य भी वन्यजीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए शानदार स्थान हैं। 
Kanha National Park  A Tiger Reserve Kanha Kisli – कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में  घुमने के लिए प्राक्रतिक जगह भरपूर है , कान्हा गेट के पास फारेस्ट विभाग द्वारा साईकिल किराये पर उपलब्ध रहती है । 
आप चाहे तो पैदल या साइकिल में पुर नज़ारे ( राष्ट्रिय उद्यान का बाहरी इलाका ) का लुत्फ़ उठा सकते है। यहाँ बंजर नदी के किनारे किनारे बहुत दूर तक घुमा जा सकता है ।
यहाँ रुकने के लिए आपके पास ढेरों विकल्प मौजूद रहते है, आप चाहे तो छोटे से छोटे या बड़े से बड़े होटलों में रुक कर यहाँ का आनदं ले सकते है । कान्हा वन्यजीव प्रेमियों के लिए विशेष रूप से अक्टूबर से जून का महिना सबसे अच्छा होता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s