Arku Valley Picnic Spot – Beauty of Nature Vizag

Arku Valley Picnic Spot – Beauty of Nature Vizag: Arku Valley Picnic Spot – Beauty of Nature Vizag – Araku Valley is a natural hill station where the best time to go is from September to May. It is located about 120 kilometres from Visakhapatnam and about 185 kilometres from Jagdalpur in Chhattisgarh.

Arku Valley Picnic Spot – Beauty of Nature Vizag

Arku Valley Picnic Spot - Beauty of Nature Vizag
अरकू वैली अपने आप में एक बहुत ही सुंदर और प्रकृति से परिपूर्ण है। कहा जाता है की इसे बसाने में यहाँ के जन जातियों का ही योग दान है। यहाँ मनमोहक वादियाँ , जल प्रपात, जन जातियों पर आधारित म्युसियम एवं प्रसिद्ध बोर्रा गुफा देखने लायक है। 
यहाँ जाने के लिए हम विशाखापत्तनम से भी जा सकते है और छत्तीसगढ़ के वासी जगदलपुर होकर जा सकते है, दोनों ही तरफ से जाने पर प्रकृति का नजारा लिया जा सकता है। जब ट्रेन सुरंगों से होकर निकलती है और जो प्रकृति का नजारा दीखता है , उसे देख कर दिल खुश हो जाता है। 
Arku Valley Picnic Spot - Beauty of Nature Vizag
अरकू वैली अनंतगिरी हिल्स – Anantgiri Hills Arku valley: यह अरकू और विशाखापत्तनम के रास्ते में स्थित एक हिल्स है , यहाँ से प्रकृति का नजारा बहुत ही मनमोहक लगता है।  यहाँ लोगों के लिए सेल्फी जोन या फोटो खिंचवाने के लिए बहुत सी जगह है।  जहाँ  हम प्रकृति को अपने कैमरे में कैद कर सकते है। 
अरकू वैली बोर्रा गुफा  – Borra  Cave  Arku valley: यह गुफा लगभग पूर्ण रूप से चुने पत्थर से निर्मित है , गुफा के अन्दर प्राकृतिक रोशनदान है जहाँ से रौशनी आती है जिससे इस गुफा का नजारा बहुत ही सुंदर लगता है। यहाँ कई प्राकृतिक चट्टानें है जो किसी न किसी का रूप लिए हुए है , इनमें से मुख्यतः गणेश की प्रतिमा स्वरूप चट्टान बहुत प्रसिद्द है। 
Arku Valley Picnic Spot - Beauty of Nature Vizag
अरकू वैली डुमरीगुडा प्रपात   – Dumriguda Falls  Arku valley: इसे चापराई के नाम से भी जान जाता है।  यहाँ आपको बाम्बू चिकन खाने और कैसे बनता है देखने को मिल जायेगा।  बांस के एक टुकड़े में उसके अन्दर चिकन रखके आग में गरम करके बनाया जाता है।  खाने वाले बहुत शौक से इसे खाते है।  यह अरकू की सबसे बेहतरीन जगह में से एक है। 
यहाँ पानी छोटे छोटे चट्टानों से बहता और गिरता हुआ है , जो लोगो के लिए घुमने और पिकनिक के लिए बहुत ही अच्छी जगह है।  यह स्थान चारों ओर से हरी भरी वादियों में लिपटा हुआ है। 
अरकू घुमने के लिए 1 या 2 दिन बहुत है , यहाँ रुकने की व्यवस्था, आवागमन की व्यवस्था आदि की कोई तकलीफ नहीं है। अरकू घाटी आंध्र प्रदेश के सबसे शानदार स्थानों में से एक है। ऊंचे पहाड़ों से घिरे, हरे भरे जंगल, धुंधले बादल और एक मनभावन जलवायु, जो किसी के भी मन को भा जाती है। 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s