Mauritius of CG Buka Dam in Korba

Mauritius of CG Buka Dam in Korba: There is a bunch of islands here, it is like a huge sea of water created from Bango Dam, it is also called Mauritius of Chhattisgarh.
Mauritius of CG Buka Dam in Korba – छत्तीसगढ़ का मॉरीशस – बुका जलाशय कोरबा   कहा जाने वाला यह स्थान कोरबा जिले के सौन्दर्यता में से एक है, यह कोरबा से अम्बिकापुर रोड में लगभग 65 किलोमीटर की दुरी में स्थित है। इस रोड पर कटघोरा क्षेत्र से लगभग 20 किलोमीटर पर स्थित मढ़ई गाँव से लगभग 15 किलोमीटर की दुरी पर है।

यह जलाशय का निर्माण स्वतः बांगो बाँध बनाए जाने से जो पानी जिस क्षेत्र में गया वह इस स्थान का रूप लेकर एक बहुत ही सुंदर एवं मनमोहक स्थान के रूप में परिवर्तित हो गया। इसे छत्तीसगढ़ का मॉरीशस  भी  कहा जाता है।

Mauritius of CG Buka Dam in Korba

Mauritius of CG Buka Dam in Korba
Mauritius of CG Buka Dam in Korba – बुका जलाशय कोरबा पहुँचने के मार्ग कुछ दूर तक बहुत ही अच्छा है किन्तु जैसा की हम जानते है की यह स्थान स्वतः ही निर्मित हुआ है तो यह जगह बहुत ही उबड़ खाबड़ है, कुछ दूर का रास्ता कुछ ऐसा ही है जहाँ अभी (Dec 18 ) काम चल रहा है, जैसे ही हमें आसमान और धरती जैसे ही नीला दिखाई दे समझो हम बुका पहुँच गए।

बुका जलाशय कोरबा  चारों  तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है जो इसे और भी आकर्षक बनती है, चूँकि पहाड़ियों से घिरे होने के कारण यहाँ का वातावरण बहुत ही मनमोहक  रहता है।

Mauritius of CG Buka Dam in Korba
Mauritius of CG Buka Dam in Korba – बुका जलाशय कोरबा  में पिकनिक मनाने हेतु बहुत बड़ा गार्डन भी है और एक रिसोर्ट भी  जो छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित है। 
यहाँ गार्डेन में एक छोटा रेस्टौरेंट है जहाँ हमें थोड़ी बहुत खाने की चीजे उपलब्ध रहती है, पर जाते समय अगर खुद ही व्यवस्था से जाएँ तो बहुत अच्छा होगा।
यहाँ नौका विहार और बच्चों के लिए Jumping Boat आदि की व्यवस्था भी है। यहाँ जाने के लिए वैसे तो कोई भी समय अच्छा है परन्तु प्रकृति का सही आनंद लेने ठण्ड के समय और भी मजेदार रहता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s